Saturday 21 March 2015

latest current affairs in hindi

वोल्ट Coulomb (= वोल्ट) प्रति जूल में मापा यूनिट चार्ज प्रति विद्युत ऊर्जा है। यह अक्सर तब एक "संभावित" एक "प्रति यूनिट प्रभारी" मात्रा है कि टिप्पण द्वारा विद्युत ऊर्जा से प्रतिष्ठित किया जाना चाहिए "बिजली क्षमता" के रूप में जाना जाता है। यांत्रिक ऊर्जा क्षमता की तरह, क्षमता का शून्य किसी भी बिंदु पर chosen.SQL किया जा सकता है, तो वोल्टेज में अंतर शारीरिक रूप से सार्थक है कौन सा मात्रा है। बिंदु बी बिंदु से आगे बढ़ जब मापा वोल्टेज में अंतर एक से दो सिरों के बीच बी करने के लिए एक से वोल्टेज प्रभारी स्थानांतरित करने के लिए बिजली के क्षेत्र के खिलाफ, इकाई प्रभारी प्रति के लिए किया जाना है जो काम करने के लिए बराबर है पथ आरोप की भयावहता से विभाजित कि मार्ग के किनारे एक छोटी इलेक्ट्रिक चार्ज, ले जाने के लिए आवश्यक पूर्ण ऊर्जा है। गणितीय इस बिजली के क्षेत्र का एक अभिन्न और यही कारण है कि मार्ग के किनारे चुंबकीय क्षेत्र के परिवर्तन की समय दर के रूप में अभिव्यक्त रेखा है। आम तौर पर मामले में, एक स्थिर (अपरिवर्तित) बिजली के क्षेत्र और एक गतिशील (समय-VARYING) विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र दोनों दो अंक के बीच वोल्टेज का निर्धारण करने में शामिल किया जाना चाहिए।

ऐतिहासिक दृष्टि से एस्टा मात्रा Also've "तनाव" [4] और "दबाव" बुलाया गया। दबाव अब अप्रचलित है, लेकिन वोल्टेज अभी भी सामान्य thermionic वाल्व (वैक्यूम ट्यूब) आधारित इलेक्ट्रॉनिक्स में प्रयोग किया जाता है कौन सा वाक्य "उच्च तनाव" (एचटी) के भीतर उदाहरण के लिए, प्रयोग किया जाता है।

सकारात्मक आरोप लगाया वस्तुओं कम voltages की ओर खींच रहे हैं इसलिए जब कि वोल्टेज नकारात्मक आरोप लगाया परिभाषित किया गया है वस्तुओं, उच्च voltages की ओर खींच रहे हैं। इसलिए, एक तार या अवरोध वोल्टेज में पारंपरिक मौजूदा हमेशा ऊपर से कम वोल्टेज के लिए बहती है। मौजूदा कम वोल्टेज के लिए उच्च वोल्टेज से प्रवाह कर सकते हैं, लेकिन केवल ऊर्जा के स्रोत के विरोध में बिजली के क्षेत्र के खिलाफ यह "धक्का" करने के लिए मौजूद है। उदाहरण के लिए, एक बैटरी के अंदर, रासायनिक प्रतिक्रियाओं सकारात्मक टर्मिनल के लिए नकारात्मक से प्रवाह के लिए वर्तमान के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

बिजली के क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से लुभा संतुलन (Galvani क्षमता) में बिजली क्षमता विकसित प्रभारी एक सामग्री में प्रवाह और विभिन्न सामग्रियों का निर्धारण केवल कारक नहीं है। यह उपपरमाण्विक पैमाने पर बदलता रहता है के बाद से एक माल की बिजली क्षमता है, यहां तक ​​कि एक अच्छी तरह से परिभाषित मात्रा नहीं है। 'वोल्टेज' का एक और अधिक सुविधाजनक परिभाषा बजाय फर्मी स्तर की अवधारणा में पाया जा सकता है। मामले में दो संस्थाओं के बीच वोल्टेज एस्टा उन दोनों के बीच आरोप की एक इकाई को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक thermodynamic के काम है। यह परिभाषा वाल्टमीटर उपाय असली एस्टा काम, बिजली क्षमता में नहीं लुभा whos के बाद से व्यावहारिक है।

1 comment:

  1. Your Affiliate Money Making Machine is ready -

    And getting it set up is as simple as 1..2..3!

    Follow the steps below to make money...

    STEP 1. Choose which affiliate products the system will push
    STEP 2. Add some push button traffic (it LITERALLY takes JUST 2 minutes)
    STEP 3. Watch the system grow your list and sell your affiliate products all by itself!

    Are you ready to start making money???

    The solution is right here

    ReplyDelete