Thursday 19 March 2015

latest current affairs in hindi

एक वेब ब्राउज़र (आमतौर पर एक ब्राउज़र के रूप में करने के लिए कहा गया है), पुन: प्राप्त करने पेश करने और वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी संसाधनों traversing के लिए एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग है। एक जानकारी के स्रोत एक समान संसाधन पहचानकर्ता (यूआरआई / यूआरएल) द्वारा की पहचान की है और एक वेब पेज, छवि, वीडियो या सामग्री के अन्य टुकड़ा हो सकता है। संसाधनों में [1] हाइपरलिंक उपस्थित आसानी से संबंधित संसाधनों के लिए अपने ब्राउज़र नेविगेट करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सक्षम।

ब्राउज़रों मुख्य रूप से वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग करने का इरादा कर रहे हैं, वे भी फाइल सिस्टम में निजी नेटवर्क या फाइलों में वेब सर्वर द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रमुख वेब ब्राउज़र फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, गूगल क्रोम, ओपेरा, और सफारी रहे हैं।

पहली वेब ब्राउज़र सर टिम बर्नर्स-ली द्वारा 1990 में आविष्कार किया गया था। बर्नर्स-ली वेब के निरंतर विकास की देखरेख, और भी वर्ल्ड वाइड वेब फाउंडेशन के संस्थापक है जो वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C), के निदेशक है। अपने ब्राउज़र वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है और बाद में नेक्सस नाम दिया गया था। [5]


मार्क Andreessen, नेटस्केप के आविष्कारक
एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के साथ पहली बार सामान्य रूप से उपलब्ध वेब ब्राउज़र Erwise था। Erwise के विकास रॉबर्ट Cailliau द्वारा शुरू किया गया था।

1993 में, वेब ब्राउज़र को अपडेट आगे वर्ल्ड वाइड वेब प्रणाली का उपयोग करने के लिए आसान है और औसत व्यक्ति के लिए सुलभ बना दिया है, जो [6] मोज़ेक की रिहाई, "दुनिया के पहले लोकप्रिय ब्राउज़र", साथ मार्क Andreessen द्वारा दिखाया गया था। Andreesen के ब्राउज़र से 1990 के दशक के इंटरनेट बूम छिड़ [6] 1993 में मोज़ेक की शुरूआत -। पहला ग्राफिकल वेब ब्राउज़र में से एक - वेब प्रयोग में एक विस्फोट हुआ। एंड्रिस्सें, सुपरकंप्यूटिंग अनुप्रयोगों के लिए राष्ट्रीय केन्द्र (NCSA) में मोज़ेक टीम के नेता, जल्द ही नेटस्केप नामित अपनी खुद की कंपनी शुरू कर दिया है, और 90 के लिए लेखांकन, जल्दी से दुनिया के सबसे लोकप्रिय ब्राउजर बन गया है, जो 1994 में मोज़ेक-प्रभावित नेटस्केप नेविगेटर जारी किया अपने चरम पर सभी वेब उपयोग की% (वेब ​​ब्राउज़र के उपयोग के शेयर देखें)।

माइक्रोसॉफ्ट उद्योग की पहली ब्राउज़र युद्ध की शुरुआत भी भारी मोज़ेक से प्रभावित, 1995 में अपनी इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ जवाब दिया। विंडोज के साथ बंडल, इंटरनेट एक्सप्लोरर वेब ब्राउज़र बाजार में प्रभुत्व प्राप्त की; इंटरनेट एक्सप्लोरर के उपयोग के शेयर 2002 से 95% से अधिक की ऊंचाई पर पहुंच [7]
वेब ब्राउज़र निर्माताओं उनके विकास की लागत निधि तरीके है कि समय के साथ बदल गया है। पहली वेब ब्राउज़र, वर्ल्ड वाइड वेब, एक अनुसंधान परियोजना था।

ओपेरा के रूप में था नेटस्केप नेविगेटर, व्यावसायिक रूप से बेचा गया था।

इंटरनेट एक्सप्लोरर, दूसरे हाथ पर, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मुक्त करने के लिए बंडल किया गया था (और भी मुफ्त के लिए डाउनलोड किया गया था), और इसलिए यह कंप्यूटर निर्माताओं के लिए विंडोज की बिक्री और प्रत्यक्ष उपयोगकर्ताओं के द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित किया गया। इंटरनेट एक्सप्लोरर भी मैक के लिए उपलब्ध हुआ करते थे। यह संभावना है कि मैक के लिए IE रिहा अपनी अर्ध एकाधिकार मंच प्रभुत्व के लिए खतरे से लड़ने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के समग्र रणनीति का हिस्सा था कि - इस तरह के वेब मानकों और जावा के रूप में खतरों - कुछ वेब डेवलपर्स बना रही है, या कम से कम उनके प्रबंधकों द्वारा, वहाँ था कि मान इंटरनेट एक्सप्लोरर के अलावा और कुछ के लिए विकसित करने के लिए "कोई ज़रूरत नहीं है।" इस संबंध में, आईई माइक्रोसॉफ्ट के ब्राउज़र के लिए "ताला में" के माध्यम से किसी अन्य तरीके से Windows और Microsoft अनुप्रयोगों बिक्री, के लिए योगदान हो सकता है।

जनवरी 2009 में, यूरोपीय आयोग यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर के माइक्रोसॉफ्ट के बांधने वेब ब्राउज़र के बीच प्रतिस्पर्धा को हानि पहुँचाता उत्पाद नवीनता को नजरअंदाज कर और अंतत: उपभोक्ता की पसंद को कम कर देता है, कह "माइक्रोसॉफ्ट से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरनेट एक्सप्लोरर के bundling की जांच की घोषणा की। "माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प वी आयोग [14] [15]

सफारी और मोबाइल सफारी इसी तरह हमेशा इसी तरह, वे मूल रूप से एप्पल कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों की बिक्री द्वारा वित्त पोषित है, और ग्राहकों के लिए समग्र एप्पल अनुभव का हिस्सा बनाया गया, क्रमशः ओएस एक्स और आईओएस के साथ शामिल है, इसलिए कर रहे थे।

आज, खोज इंजन कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाता है सबसे वाणिज्यिक वेब ब्राउज़र उनके इंजन डिफ़ॉल्ट बनाने के लिए, या किसी अन्य विकल्प के रूप में उन्हें शामिल करने के लिए। उदाहरण के लिए, गूगल गूगल Firefox में डिफ़ॉल्ट खोज इंजन खोज करने के लिए, मोज़िला, फ़ायरफ़ॉक्स के निर्माता का भुगतान करती है। मोज़िला यह Firefox के लिए उपयोगकर्ताओं को चार्ज करने की जरूरत नहीं है कि इस सौदे से काफी पैसा बनाता है। (एक उम्मीद होती है) के रूप में इसके अलावा, गूगल खोज भी गूगल क्रोम में डिफ़ॉल्ट खोज इंजन है। इंटरनेट पर वेबसाइटों या आइटम के लिए उपयोगकर्ता की खोज गूगल पर और गूगल क्रोम के विकास कोष जो विज्ञापन राजस्व और बढ़ रही है, गूगल के खोज परिणाम पृष्ठ के लिए नेतृत्व किया जाएगा।

ऐसे कॉन्करर के रूप में कई कम जाने-माने मुफ्त सॉफ्टवेयर ब्राउज़रों, शायद ही सब पर वित्त पोषित किया गया और नि: शुल्क स्वयंसेवकों द्वारा ज्यादातर विकसित किए गए।

1991 में जारी अगले के लिए वर्ल्ड वाइड वेब, पहली वेब ब्राउज़र था। [8]
ओपेरा 1996 में शुरू हुआ; यह समग्र ब्राउज़र उपयोग की 1.1% की राशि अप्रैल 2011 में [9] इसके ओपेरा मिनी संस्करण, एक additive हिस्सा है। नेट अनुप्रयोगों के अनुसार फ़रवरी 2012 के रूप में कम से कम 2% ब्राउज़र के उपयोग हिस्सेदारी होने, बड़े पैमाने पर उपयोग हासिल की है, लेकिन कभी नहीं किया गया है तेजी से बढ़ते मोबाइल फोन के वेब ब्राउजर बाजार पर ध्यान केंद्रित 40 लाख फोन पर preinstalled किया जा रहा है। यह भी Nintendo Wii वीडियो गेम कंसोल सहित कई अन्य एम्बेडेड सिस्टम, पर उपलब्ध है।

1998 में, नेटस्केप खुला स्रोत सॉफ्टवेयर मॉडल का उपयोग कर एक प्रतिस्पर्धी ब्राउज़र का उत्पादन करने की कोशिश में मोज़िला फाउंडेशन बनने के लिए क्या किया गया शुभारंभ किया। ब्राउज़र है कि अंततः विकास के बीटा चरण में है जबकि अभी भी एक सम्मानजनक निम्नलिखित विकसित फ़ायरफ़ॉक्स, जो में विकसित होगा; शीघ्र ही देर से 2004 में फ़ायरफ़ॉक्स 1.0 की रिहाई के बाद, फ़ायरफ़ॉक्स (सभी संस्करण) ब्राउज़र उपयोग की 7% के लिए जिम्मेदार है। [7] अगस्त 2011 के रूप में, फ़ायरफ़ॉक्स एक 28% उपयोग हिस्सा है। [9]

एप्पल सफारी जनवरी 2003 में अपनी पहली बीटा जारी किया था; अप्रैल 2011 के रूप में, यह पूरे ब्राउज़र बाजार की बस पर 7% के लिए लेखांकन, एप्पल आधारित वेब ब्राउज़िंग का एक प्रमुख हिस्सा था। [9]

ब्राउज़र बाजार के लिए सबसे हाल ही में प्रमुख प्रवेशी क्रोम के ले अप यह वृद्धि होने के लिए काफी हद तक लगता है अगस्त 2011 तक 16% से 8% से इसके उपयोग शेयर दोहरीकरण से, वर्ष से काफी साल बढ़ गया है पहले सितंबर 2008 में जारी क्रोम, है जिसका शेयर महीने के महीने से कम करने के लिए खड़ा किया है इंटरनेट एक्सप्लोरर, की कीमत पर। [10] दिसंबर 2011 में, क्रोम सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया वेब ब्राउज़र के रूप में इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 को पीछे छोड़ दिया है लेकिन अभी भी संयुक्त इंटरनेट एक्सप्लोरर के सभी संस्करणों की तुलना में कम उपयोग किया था। [11] क्रोम के उपयोगकर्ता आधार विकसित करने के लिए जारी रखा और मई 2012 में, क्रोम का उपयोग संयुक्त इंटरनेट एक्सप्लोरर के सभी संस्करणों के उपयोग के पारित कर दिया। [12] अप्रैल 2014 तक, क्रोम का उपयोग 45% मारा था।

एक वेब ब्राउज़र के प्राथमिक उद्देश्य तो अन्य जानकारी ("नेविगेशन" एक्सेस ("प्रतिपादन", "प्रदर्शन") उन्हें जानकारी देखने के लिए अनुमति देता है, उपयोगकर्ता ("पुनः प्राप्ति" या "दिलकश") के लिए सूचना संसाधन लाने के लिए है, और ,) "लिंक निम्न"।

उपयोगकर्ता ब्राउज़र में, उदाहरण के http://en.wikipedia.org/ के लिए, एक यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) जानकारी जब यह प्रक्रिया शुरू होती है। यूआरएल के उपसर्ग, यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स पहचानकर्ता या यूआरआइ, यूआरएल व्याख्या की जाएगी कि कैसे निर्धारित करता है। यूआरआई का सबसे अधिक इस्तेमाल किया प्रकार http के साथ शुरू होता है: और हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) से प्राप्त किए जा करने के लिए एक संसाधन की पहचान करता है [16] कई ब्राउज़रों भी ऐसे https के रूप में अन्य उपसर्गों, की एक किस्म का समर्थन:। HTTPS के लिए, FTP: के लिए फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल, और फ़ाइल: स्थानीय फ़ाइलों के लिए। वेब ब्राउज़र सीधे नहीं संभाल सकता है कि उपसर्गों अक्सर पूरी तरह से एक और आवेदन के लिए रवाना सौंप दिया है। उदाहरण के लिए, mailto: यूआरआई आमतौर पर उपयोगकर्ता की डिफ़ॉल्ट ई-मेल आवेदन करने के लिए पारित किया है, और खबर है: यूआरआई उपयोगकर्ता के डिफ़ॉल्ट समाचार समूह पाठक को पारित कर रहे हैं।

संसाधन पुनः प्राप्त किया गया है एक बार HTTP, HTTPS, फ़ाइल, और दूसरों के मामले में, वेब ब्राउज़र यह प्रदर्शित करेगा। HTML और संबद्ध सामग्री (छवि फ़ाइलें, आदि, सीएसएस के रूप में इस तरह की जानकारी स्वरूपण) ब्राउज़र के लेआउट इंजन में पारित हो जाता है एक इंटरैक्टिव दस्तावेज़, "प्रतिपादन" के रूप में जाना जाता प्रक्रिया के लिए मार्कअप से तब्दील किया जाना है। एक तरफ HTML से, वेब ब्राउज़र को आम तौर पर एक वेब पेज का हिस्सा हो सकता है कि सामग्री के किसी भी प्रकार प्रदर्शित कर सकते हैं। अधिकतर ब्राउज़र चित्र, ऑडियो, वीडियो, और XML फ़ाइलों को प्रदर्शित करते हैं, और अक्सर फ्लैश अनुप्रयोगों और जावा एप्लेट समर्थन करने के लिए प्लग-इन कर सकते हैं। एक असमर्थित प्रकार या डाउनलोड करने के बजाय प्रदर्शित करने के लिए सेट किया जाता है कि एक फ़ाइल की एक फ़ाइल का सामना करने पर, ब्राउज़र डिस्क पर फ़ाइल को बचाने के लिए उपयोगकर्ता संकेत देता है।

जानकारी के संसाधनों में अन्य जानकारी संसाधनों के लिए हाइपरलिंक हो सकती है। प्रत्येक कड़ी में जाने के लिए एक संसाधन के यूआरआई शामिल हैं। एक लिंक पर क्लिक किया जाता है, तो ब्राउज़र लिंक के लक्ष्य यूआरआई ने संकेत दिया संसाधन के लिए संचालन करता है, और उपयोगकर्ता के लिए सामग्री लाने की प्रक्रिया फिर से शुरू होता है।
उपलब्ध वेब ब्राउज़र फ़ाइल स्वरूपों और प्रोटोकॉल की एक विस्तृत विविधता का समर्थन अमीर यूजर इंटरफेस के लिए HTML के लिए नंगे हड्डियों समर्थन के साथ कम से कम, पाठ आधारित यूजर इंटरफेस से सुविधाओं में सीमा होती है। अतिरिक्त घटक शामिल हैं जो ब्राउज़रों ई-मेल, यूज़नेट समाचार, और इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) का समर्थन करने के लिए, कभी कभी "इंटरनेट सुइट्स" के बजाय केवल "वेब ब्राउज़र" के रूप में करने के लिए भेजा जाता है। [17] [18] [19]

सभी प्रमुख वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ता एक ही समय में, या तो अलग ब्राउज़र विंडो में या एक ही खिड़की के अलग टैब में कई जानकारी संसाधनों को खोलने के लिए अनुमति देते हैं। प्रमुख ब्राउज़रों भी उपयोगकर्ता की सहमति के बिना "ऊपर popping" से अवांछित खिड़कियों को रोकने के लिए पॉप-अप ब्लॉकर्स शामिल हैं। [20] [21] [22] [23]

अधिकांश वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ता उन्हें जल्दी करने के लिए वापस कर सकते हैं ताकि उपयोगकर्ता बुकमार्क गया है कि वेब पृष्ठों की एक सूची प्रदर्शित कर सकते हैं। बुकमार्क भी इंटरनेट एक्सप्लोरर में "पसंदीदा" कहा जाता है। इसके अलावा, सभी प्रमुख वेब ब्राउज़र में निर्मित वेब फ़ीड एग्रीगेटर के कुछ फार्म है। Firefox में, वेब फ़ीड "लाइव बुकमार्क" के रूप में स्वरूपित कर रहे हैं और फ़ीड में हाल ही में प्रविष्टियों के लिए इसी बुकमार्क्स के एक फ़ोल्डर की तरह व्यवहार करते हैं। [24] ओपेरा में एक और पारंपरिक फ़ीड रीडर जो भंडार शामिल है और चारा की सामग्री को प्रदर्शित करता है। [25]

इसके अलावा, सबसे ब्राउज़रों प्लग-इन अतिरिक्त सुविधाओं को प्रदान करना है कि डाउनलोड करने योग्य घटकों के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है।
प्रारंभिक वेब ब्राउज़र HTML के केवल एक बहुत ही सरल संस्करण का समर्थन किया। मालिकाना वेब ब्राउज़र का तेजी से विकास अंर्तकार्यकारी के साथ समस्याओं के लिए अग्रणी, एचटीएमएल के गैर मानक बोलियों के विकास के लिए नेतृत्व किया। आधुनिक वेब ब्राउज़र सभी ब्राउज़रों द्वारा एक ही रास्ते में प्रदान की जानी चाहिए जो मानकों पर आधारित और वास्तविक HTML और XHTML, का एक संयोजन का समर्थन है।

जावास्क्रिप्ट (/ dʒɑːvɑːˌskrɪpt /; जे एस) एक गतिशील कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है [5] यह सबसे अधिक जिसका कार्यान्वयन के क्लाइंट साइड स्क्रिप्ट, उपयोगकर्ता के साथ बातचीत ब्राउज़र नियंत्रण, asynchronously संवाद करने की अनुमति वेब ब्राउज़र, के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, और। प्रदर्शित किया जाता है कि दस्तावेज़ सामग्री को बदल। [5] यह भी ऐसी नोड.जेएस, खेल के विकास और डेस्कटॉप और मोबाइल अनुप्रयोगों के निर्माण के रूप रनटाइम वातावरण के साथ सर्वर साइड नेटवर्क प्रोग्रामिंग में प्रयोग किया जाता है। एकल-पृष्ठ वेब अनुप्रयोग और जावास्क्रिप्ट भारी साइटों की वृद्धि के साथ, यह तेजी से गतिशील भाषाओं और स्थिर दोनों भाषाओं से स्रोत-से-स्रोत compilers के लिए एक संकलन लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। विशेष रूप से, Emscripten और अत्यधिक OdinMonkey तरह AOT compilers के लिए अनुकूल है कि asm.js के साथ मिलकर में, जीत compilers के अनुकूलित में, सी के लिए सक्षम है और सी ++ कार्यक्रमों जावास्क्रिप्ट में संकलित किया जा करने के लिए और "जावास्क्रिप्ट माना जा बना रही है, के पास देशी गति पर निष्पादित [6] इसके निर्माता और दूसरों के अनुसार वेब ", के विधानसभा भाषा।

जावास्क्रिप्ट गतिशील टाइपिंग और प्रथम श्रेणी के कार्यों के साथ एक प्रोटोटाइप आधारित स्क्रिप्टिंग भाषा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। सुविधाओं के इस मिश्रण यह एक बहु-प्रतिमान वस्तु उन्मुख का समर्थन भाषा, [7] अनिवार्य है, और कार्यात्मक [1] [8] प्रोग्रामिंग शैलियों में आता है।

कुछ नामकरण, वाक्यात्मक, और मानक पुस्तकालय समानता के बावजूद, जावास्क्रिप्ट और जावा अन्यथा संबंधित नहीं हैं और बहुत अलग अर्थ विज्ञान है। शब्दों और डिजाइन स्व और योजना प्रोग्रामिंग भाषाओं से प्रभावित हैं, जबकि जावास्क्रिप्ट का सिंटैक्स वास्तव में, सी से ली गई है। [9]

जावास्क्रिप्ट भी ऐसे पीडीएफ दस्तावेजों, साइट विशेष ब्राउज़र, और डेस्कटॉप विगेट्स के रूप में वेब-आधारित नहीं हैं कि वातावरण में प्रयोग किया जाता है। उन पर बनाया नया है और तेजी जावास्क्रिप्ट आभासी मशीन (वी एम एस) और प्लेटफार्मों पर भी सर्वर साइड वेब अनुप्रयोगों के लिए जावास्क्रिप्ट की लोकप्रियता बढ़ गई है। ग्राहक पक्ष पर, जावास्क्रिप्ट पारंपरिक रूप से एक व्याख्या की भाषा के रूप में लागू किया गया है, लेकिन और अधिक हाल ब्राउज़रों बस में समय संकलन प्रदर्शन करते हैं।

जावास्क्रिप्ट एकमा स्क्रिप्ट भाषा विनिर्देश में मानकीकरण किया गया है।

नेटस्केप संचार निगम के लिए काम कर रहा है, जबकि जावास्क्रिप्ट मूल, ब्रेंडन Eich द्वारा विकसित किया गया था। वेब प्रौद्योगिकियों और प्लेटफार्मों के उपयोगकर्ता गोद लेने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, नेटस्केप एप्लेट चला जा सकता है जिसमें एक वातावरण प्रदान सन माइक्रोसिस्टम्स जावा के एक पोर्टेबल संस्करण के साथ एक वितरित ओएस की पेशकश उनके क्लाइंट-सर्वर माना जाता है। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] जावा एक था क्योंकि सी ++ और पेशेवर प्रोग्रामर के उद्देश्य से की प्रतियोगी, नेटस्केप भी माइक्रोसॉफ्ट के विजुअल बेसिक (जावास्क्रिप्ट और जावा देखें) की तरह, nonprofessional प्रोग्रामर के लिए अपील द्वारा जावा पूरक होता है कि एक हल्के व्याख्या की भाषा चाहता था। [10]

यह नाम मोचा के तहत विकसित किया गया था हालांकि, भाषा से यह पहली बार सितंबर 1995 में नेटस्केप नेविगेटर 2.0 के बीटा विज्ञप्ति में भेज दिया है जब आधिकारिक तौर पर LiveScript बुलाया गया था, लेकिन यह जावास्क्रिप्ट नाम दिया गया था [11] यह नेटस्केप ब्राउज़र संस्करण 2.0B3 में तैनात किया गया था। [12]

जावास्क्रिप्ट को LiveScript से नाम परिवर्तन के लिए मोटे तौर पर नेटस्केप अपने नेटस्केप नेविगेटर वेब ब्राउज़र में जावा प्रौद्योगिकी के लिए समर्थन जोड़ने के साथ हुई। नाम का अंतिम चयन भाषा जावा प्रोग्रामिंग भाषा के एक स्पिन था कि छाप दे, भ्रम के कारण होता है, और विकल्प जावास्क्रिप्ट तो गर्म नए वेब था की मुहर देने के लिए नेटस्केप द्वारा एक विपणन चाल के रूप में होती दिया गया है प्रोग्रामिंग भाषा। [13] [14]

जावास्क्रिप्ट भाषा C-- से प्रभावित था कि वहाँ एक आम धारणा है (सुनाया 'देखो-शून्य-शून्य से "), Nombas द्वारा विकसित एक पहले वेब पेज स्क्रिप्टिंग भाषा। [15] [16] [17] ब्रेंडन Eich, हालांकि, वह LiveScript बनाया से पहले C-- कभी नहीं सुना था। वेब पेज पटकथा एक नई अवधारणा नहीं थी, हालांकि ViolaWWW द्वारा दिखाए गए के रूप में [18] Nombas, नेटस्केप के लिए उनके एम्बेडेड वेब पेज पटकथा पिच था। [19] Nombas बाद में जावास्क्रिप्ट पेशकश के लिए बंद बजाय उनके ScriptEase उत्पाद में C-- की और एकमा स्क्रिप्ट मानकीकृत कि TC39 समूह का हिस्सा था।

VBScript और JScript सहित माइक्रोसॉफ्ट विंडोज स्क्रिप्ट टेक्नोलॉजीज 1996 JScript, नेटस्केप जावास्क्रिप्ट के एक बंदरगाह में जारी किए गए थे, के रूप में अच्छी तरह से इंटरनेट सूचना सर्वर में सर्वर साइड उपलब्ध होने के रूप में, 16 जुलाई, 1996 को जारी किया है और इंटरनेट एक्सप्लोरर 3 का हिस्सा था। IE3 भी HTML करने के लिए व्यापक स्टाइल शीट्स और विभिन्न एक्सटेंशन के लिए माइक्रोसॉफ्ट का पहला समर्थन शामिल है, लेकिन हर मामले में कार्यान्वयन के समय पर नेटस्केप नेविगेटर में पाया है कि करने के लिए काफ़ी अलग था। [26] [27] इन मतभेदों डिजाइनरों और प्रोग्रामर के लिए यह मुश्किल बना दिया 'सर्वश्रेष्ठ नेटस्केप में देखा' और ब्राउज़र युद्धों के इन प्रारंभिक वर्षों की विशेषता है कि लोगो को 'सर्वश्रेष्ठ इंटरनेट एक्सप्लोरर में देखा' का उपयोग करने के लिए अग्रणी दोनों ब्राउज़रों में अच्छी तरह से एक वेबसाइट बनाने के लिए काम किया। [28] जावास्क्रिप्ट के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए शुरू किया एक पार मंच और मानकों पर ही आधारित वेब करने के लिए बाधाओं में से एक रहा है। कुछ डेवलपर्स अपनी साइटों के दोनों प्रमुख ब्राउज़रों में काम करने के लिए कोशिश कर के मुश्किल काम पर ले लिया है, लेकिन समय बर्दाश्त नहीं कर सकता है कि कई। [26] इंटरनेट एक्सप्लोरर 4 के रिलीज के साथ, माइक्रोसॉफ्ट गतिशील HTML की अवधारणा शुरू की, लेकिन मतभेद में भाषा कार्यान्वयन और अलग और मालिकाना दस्तावेज़ ऑब्जेक्ट मॉडल बने रहे, और वेब पर JavaScript की बड़े पैमाने पर ले अप करने के लिए बाधाओं थे।

नवम्बर 1996 में, नेटस्केप यह एक उद्योग के मानक के रूप में विचार के लिए Ecma अंतर्राष्ट्रीय जावास्क्रिप्ट प्रस्तुत किया था कि घोषणा की, और बाद में काम एकमा स्क्रिप्ट नामित मानकीकृत संस्करण में हुई। जून 1997 में, Ecma अंतर्राष्ट्रीय ECMA-262 विनिर्देश के पहले संस्करण में प्रकाशित किया। जून 1998 में, कुछ संशोधनों के आईएसओ / आईईसी-16,262 मानक को अनुकूलित करने के लिए बनाया गया है, और दूसरे संस्करण जारी किया गया था। ECMA-262 के तीसरे संस्करण दिसम्बर 1999 को प्रकाशित किया गया था [29]

पूरा कभी नहीं किया गया था, एकमा स्क्रिप्ट मानक के चौथे संस्करण का विकास। [30] पांचवें संस्करण दिसंबर 2009 एकमा स्क्रिप्ट मानक के वर्तमान संस्करण में जारी किया गया था

No comments:

Post a Comment